फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं (1 लाख महीना) | Facebook se paise kaise kamaye in Hindi

आप लोगों में से शायद ही कोई होगा जो फेसबुक का प्रयोग नहीं कर रहा होगा । एक फेसबुक प्रयोग करने वाला व्यक्ति औसतन रूप से 1 घंटे तो फेसबुक पर देता ही देता है चाहे वह कोई जानकारी चाह रहा हो या फिर जानकारी दे रहा हो । अभी के समय भारत में ही लगभग 30 करोड़ यूजर हैं जो किसी न किसी रूप में फेसबुक का प्रयोग कर रहे हैं ।

क्या हो अगर आपको कुछ ऐसा तरीका बता दिया जाए जिससे आप महीने के 50-60 हजार रुपए आराम से कमा सकें इसके अलावा अगर आप इसको आप अपने भविष्य को बनाने के रूप में प्रयोग करना चाहते हैं तो आप तो आप आराम से 1 लाख रुपए महीना कमा सकते हैं।

आप Facebook se paise kaise kamaye इसके लिए आपको कुछ बेसिक जानकारी की जरूरत पड़ेगी और मैं आपको कम से कम 15 तरीके बताऊंगा जिससे आप किसी भी एक तरीके से पैसा कमाना शुरू कर देंगे बस आप से हाथ जोड़कर 🙏🙏🙏 निवेदन है कि आप पूरे ब्लॉग को ध्यान से पढ़िएगा और अच्छे से समझिएगा । आईए शुरू करते हैं ।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना चाहिए आपके पास

  1. सबसे पहले आपके पास एक अच्छा वाला फोन नहीं होगा तभी चलेगा बस एक एंड्रॉयड का फोन होना चाहिए।
  2. अगर आप Facebook se paise kaise kamaye यह जानना है तो आपके पास अच्छा सा इंटरनेट होना ही चाहिए ।
  3. आपको फेसबुक और इंटरनेट चलाने का थोड़ा बहुत ज्ञान तो होना ही चाहिए ।
  4. आपके पास एक पर्सनल फेसबुक आईडी होनी चाहिए।

2023 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं |( How to Earn money from Facebook in Hindi ) एक दिन में 1000₹

वैसे तो Facebook se paise kaise kamaye इसके बहुत से तरीके हैं और मैं आपको एक एक करके डिटेल में बताऊंगा ।

1. Facebook Page बनाकर

जिस प्रकार से You tube पर वीडियो को अपलोड करके अपने चैनल को मॉनिटाइज कराकर उससे पैसे कमाया जाता है ठीक उसी प्रकार से यहां पर भी पैसे कमाएं जा सकते हैं ।

मैं यहां आपको बता दूं कि जो प्रोफाइल हम दैनिक रूप से प्रयोग करते हैं उसमें वीडियो डालने से कुछ नहीं होगा । आपको उसी प्रोफाइल में जाकर अपने लिए एक नया पेज बनाना पड़ेगा। तब जाकर फेसबुक हमें View aur Ads के पैसे देना शुरू करेगा ।

Facebook Page से कैसे पैसे कमाने हैं मैं आपको एक एक तरीका बताता हूं –

Step 1 सबसे पहले आपको एक पेज बनाना है और पेज बनाते समय कैटेगरी को सेलेक्ट करना है और उस कैटेगरी से संबंधित वीडियो को लगातार उसमे डालते रहना है।

Step 2 जब फेसबुक पेज पर 10000 fallowers और 600000 घंटे का वॉचटाइम पूरा हो जाए तब आपको इसको monitizatione के लिए आवेदन करना है ।

Facebook Page कैसे बनाएं

  1. Facebook का app खोलें
  2. login करके three dot पर क्लिक करें
  3. अब Page के ऑप्शन पर जाएं
  4. Create a New Page के option पर क्लिक करें
  5. फेसबुक पेज का कोई अच्छा सा नाम और कैटेगरी चुने
  6. Create के option पर क्लिक करें
  7. अब आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार है

आप इस वीडियो में देखकर सीख सकते हैं

Facebook page

2. Facebook पर Ads लगाकर

Facebook ने Ads के फीचर ने अब काम बहुत आसान कर दिया है जिसमे हम किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस आदि का विज्ञापन कर सकते हैं।

इसमें आपको कुछ पैसे Invest करने पड़ते हैं लेकिन अगर आप यूनिक और ओरिजिनल Ads देते हैं तो आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं जिससे निवेश के सारे पैसे आपके पुरे हो जाएंगे।

यदि आप अपने Products को नहीं Sell करना चाहते तो आप दूसरों के प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारे Digital Marketers ऐसा करते हैं।

Advirtisement में आने वाली समस्या

इसके लिए आपको Facebook marketing सीखनी होगी

आप नीचे दिए गए वीडियो से सीख सकते हैं

Facebook ads

3. Facebook Market Place के माध्यम से

फेसबुक पर आप इस मध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं जब भी आप अपने फेसबुक को लॉगिन करते हैं तो आप को वहां पर मार्केट प्लेस का भी ऑप्शन दिखाई देता होगा अगर आप के यहां किसी प्रकार का उत्पादन होता है तो आप इस मार्केट प्लेस में इसे सेल कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप दूसरों का भी प्रोडक्ट सेल करवा सकते हैं इसके लिए आपको प्रोडक्ट की सारी जानकारी देनी होगी ।

आप इस वीडियो से सीख सकते हैं

4. Sponser ship के माध्यम से

अगर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स हो गए हैं तो आप किसी भी प्रोडक्ट का sponser कर सकते हैं ।

अपने अपने हिसाब से स्पॉन्सर कर सकते हैं वैसे एक एक अपॉन्सर का लोग 100$ भी मिल सकता है और 1000$ भी मिल सकता है।

Sponser ship video

5. Affiliate marketing के माध्यम से

आपके पास अगर एक प्रॉपर Targeted ऑडियंस है तो आपके लिए Affiliate Marketing फेसबुक से पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है।

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी AP से जुड़ना होगा । भारत में बहुत सारे Affiliate Programs उपलब्ध हैं जिन्हें आप जॉइन कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं

Affiliate प्रोग्राम के प्रोडक्ट को आप कहीं भी प्रमोट कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक पेज, ग्रुप या प्रोफाइल आदि। आप चाहे तो एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर अपनी रेफेरल लिंक शेयर कर सकते हैं

जब आपके लिंक द्वारा कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है जो पहले से ही तय किया जाता है। सामान्य तौर पर यह कमीशन प्रोडक्ट की कीमत का 0.1% से 50% तक का हिस्सा होता है।

फेसबुक में जब आप एक यूनिक तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं और प्रोडक्ट के बारे में लोगों को समझाने में कामयाब हो जाते हैं तो आपकी कमाई में बढ़ोतरी हो सकती है।

Affiliate marketing

6. Freelancing के माध्यम से

यदि आप भी किसी कौशल में माहिर हैं तो फेसबुक पर लोगों को अपनी सर्विस फ्रीलांसिंग के रूप में देख सकते हैं।इसके लिए आपको अपने ग्राहक ढूंढ़ने होंगे। आप जिस कौशल में माहिर हैं उस संबंधित ग्रुप में आप अपनी सर्विस के बारे में पोस्ट कर सकते हैं जिसके बाद कस्टमर कमेंट या चैटिंग के माध्यम से बात कर सकते हैं और डील कर सकते हैं।

आप अगर सोच रहे हैं कि आपको तो किसी Skill की जानकारी ही नहीं,तो आपको इस बात की चिंता करने की भी जरूरत नहीं। आखिर YouTube कब काम आएगा! आप यूट्यूब पर 2-3 महीने लगाकर अपने मनपसंद Skill को सीख सकते हैं और उसके बाद Freelancing के मैदान में उतर सकते।

Freelancing

7. URL Shortner के माध्यम से

अगर आप सिर्फ थोड़ा बहुत काम करके पैसा कमाने के लिए इच्छुक है तब आप ऐसे में यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

आपको किसी भी एप्लीकेशन और वेबसाइट का यूआरएल URL Shortener वेबसाइट के माध्यम से बना लेना है।
URL Shortener वेबसाइट से यूआरएल बनाने के बाद आप उसे अपने फेसबुक ग्रुप या फिर फेसबुक पेज पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग फेसबुक पर URL Shortener वेबसाइट की मदद से अच्छे खासे पैसे कमा लेते है ।

बस आपको अपने द्वारा ज्वाइन किए गए यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर जाना है और वहां पर जाकर अपने किसी भी प्रकार के  यूआरएल को शॉट कर लेना है। फिर आप अपने उस यूआरएल को अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और भी कई सारे और उसे उसको करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है और अब जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करेगा तब आपको उसके बदले में यूआरएल शार्टनर की वेबसाइट पैसे प्रदान करेगी और यह पैसा पर क्लिक के हिसाब से आपको प्रदान किया जाता हैं। इस URL Shortterner से पैसे कमाने के लिए नीचे दिए गए websites का इस्तेमाल कर सकते है।

आप shortner के बारे में और सीख सकते हैं

URL Shortner

8. Social traffic के माध्यम से

आप अपनी विचारों को ब्लॉग का रूप से सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते सकते हैं

आपके पास कोई बड़ा फेसबुक पेज या ग्रुप है तो उसके लिए आप ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। जो लोग लिखने के शौक़ीन हैं उनके लिए फेसबुक से पैसे कमाने का यह एक Fantastic विकल्प है।सबसे पहले तो जिस विषय पर आपका ग्रुप या पेज है उसी विषय पर ब्लॉग बना लें ताकि मेंबर्स आपकी ब्लॉग पोस्ट में रूचि दिखा सकें।

ब्लॉग के बना लेने के बाद उसमें Posts को लिखें और Google AdSense (Monetization) के लिए आवेदन करदें। जैसे ही गूगल एडसेंस के लिए आपका ब्लॉग अप्रूव हो जाता है अपनी ब्लॉग पोस्ट्स को ग्रुप/पेज में शेयर करना शुरू करदें।इससे मेंबर्स आपके ब्लॉग पर AdSense के विज्ञापन को देखते हैं और पैसे कमा पाते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप SEO करके गूगल में भी अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं।

गूगल और फेसबुक द्वारा ट्रैफिक प्राप्त करके आपकी कमाई काफी बढ़ सकती है। कुछ इसी प्रकार आप अपने YouTube चैनल के साथ भी कर सकते हैं।

9. वीडियो बनाकर

अगर आप अच्छे क्रिएटर हैं तो आप अपनी तय की गई कैटेगरी में वीडियो बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको बस आपको अच्छे से वीडियो एडिटिंग करनी आती हो ।

जब आप का पेज मॉनीटाइज हो जायेगा तब आप भी पैसे कमा सकते हैं । वैसे भी आजकल reels को देखने की आदत लोगों की पड़ती जा रही है और नए नए क्रिएटिव reels का सबको इंतजार रहता है ।

इसे भी पढ़े – अगर आप ट्रैवल करना चाहते हैं तो कुछ जगह पर जा कर वीडियो बना सकते हैं ।

10. PPD प्रोग्राम के माध्यम से

पीपीडी यानी कि ‘पे पर डाउनलोड’ (Pay per download होता है। यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जहां पर आप किसी भी प्रकार के छोटे बड़े फाइल को अपलोड कर देते है और जब कोई भी व्यक्ति प्राप्त यूआरएल के जरिए कोई भी प्रकार की फाइल को डाउनलोड करता हैं।तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते है।

आप हर एक छोटी बड़ी फाइल को डाउनलोड करवा सकते है और दोस्तों आप इसे अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और अनेकों तरीके से प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं। 

पीपीडी नेटवर्क का संचालन करने वाली कंपनियां आपको कई और तरीके के पैसे कमाने के तरीके प्रदान करती है और आप उनमें से अपने सुविधानुसार तरीके का चुनाव पैसे कमाने के लिए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

11. दूसरों का Facebook प्रमोट करके

अगर आपके पास अच्छा खासा फॉलोअर्स बेस हो गया है तब आप दूसरों का प्रमोशन करके उससे पैसा ले सकते हैं । बस डिपेंड ये करता है कि आप उससे कितना चार्ज कर रहे हैं वैसे लोग 50$ तक का चार्ज करते हैं ।

आपको दोस्तों की फेसबुक पेज की लिंक को अपने फेसबुक पेज या फिर ग्रुप पर शेयर करना होता है। इसके बाद आप अपने फॉलोवर से रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि इस पेज को भी फॉलो करें।

12. You tube channel को प्रमोट करके

यह भी ठीक इसी तरह होगा जैसे आप किसी का फेसबुक प्रमोट करेंगे । You tube channel pramote करना बहुत ही आसान है। आपको दोस्तों की फेसबुक पेज की लिंक को अपने फेसबुक पेज या फिर ग्रुप पर शेयर करना होता है। इसके बाद आप अपने फॉलोवर से रिक्वेस्ट कर सकते हैं कि इस पेज को भी फॉलो करें।

13. PPC network के माध्यम से

यह भी पीपीडी की तरह ही कार्यकर्ता परंतु यहां पर आपको ‘पे पर क्लिक’ (Pay per click) के हिसाब से पैसे प्राप्त होते है। यह भी एक प्रकार से एडवरटाइजिंग प्रोग्राम होता है ।
जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करता है तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते है और इस प्रकार से आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन करके घर बैठे आसानी से हर महीने एक अच्छी इनकम कर सकते है।

आज हमारे देश में आपको इस प्रकार के कंपनियां बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे और आप उन्हें आसानी से ज्वाइन भी कर सकते हैं। PPC Network से पैसे कमाने के लिए
बीपीसी नेटवर्क के माध्यम से आप किसी भी वेबसाइट का लिंक शेयर कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। 

बीपीसी नेटवर्क में आप किसी यूट्यूब वीडियो का लिंक भी शेयर कर सकते हैं और इससे भी पैसे कमा सकते हैं। 

आप चाहे तो किसी प्रोडक्ट का लिंक भी शेयर कर सकते हैं और उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

14. PPV network के माध्यम से

यह भी PPD और PPC की तरह ही काम करता है ‘पे पर व्यू’ (Pay per view)  के हिसाब से पैसे प्रदान किए जाते है। दोस्तों आपको कुछ इस प्रकार की प्रोग्राम को प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी हासिल करना है और उसके बाद उनके प्रोग्राम को उनके टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से ज्वाइन कर लेना हैं। 
अब आप जितना ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकेंगे और आपके द्वारा प्राप्त ट्रैफिक पर जितना ज्यादा व्यू आएगा उतना ही ज्यादा आपको पैसे कमाने का मौका प्राप्त होगा।

आजकल हमारे देश में कुछ इस प्रकार के प्रोग्राम का संचालन करने वाले कंपनियां भी धीरे-धीरे आ रही है और फिलहाल में तो इस क्षेत्र में काम करने के आपके काफी सुनहरे अवसर है क्योंकि इसमें आपको कंपटीशन बहुत ही कम मिलने वाला है और साथ ही में हाई पे आउट भी प्राप्त होगा।   

आप अपनी वेबसाइट पर जितनी ज्यादा व्यूज लाएंगे आपको उतने ज्यादा पैसे प्राप्त होंगे।

अब आप Facebook se paise kaise kamaye यह समझ रहे होंगे ।

15. Persnal प्रोफाइल को बेचकर

दोस्तों आपने बहुत बार कहीं न कहीं देखा होगा कि लोग किसी दूसरे की प्रोफाइल को खरीद लेते हैं इसका कारण है इस प्रोफाइल पर ज्यादा ट्रैफिक आता है और उसके फॉलोअर्स ज्यादा हैं ।

ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि लोग जल्दी से ग्रो करना चाहते हैं क्यों उनके पास समय कम होता है ।

निष्कर्ष

अगर आपको Facebook se paise kaise kamaye यह जानकारी पसंद आई हो तो प्लीज इस ब्लॉग को शेयर कीजिए ।

फेसबुक पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं?

जब आप के फॉलोअर्स की संख्या 10000 हो जाए और 6 लाख घंटे की वॉच टाइम complete हो जाए तो तब पेज monitize होगा इसके बाद जितना व्यूज होगा उसपे पैसे मिलते हैं

फेसबुक पर हर दिन $500 पैसे कैसे कमाएं

जब आपका फेसबुक पेज monitize हो जाए और आप उस पर अच्छे वीडियो लगातार डालते रहते हैं तो आप इतना आराम से कमा सकते हैं

फेसबुक पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते हैं ?

जब आपके फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स हो जायेंगे और इसके साथ 6 लाख घंटा वॉच टाइम हो जायेगा तभी आप पैसे कमा पाएंगे


Leave a comment